अमेरीका की चेतावनी के बावजूद इजरायल ने राफा में हमले की खाई कसम

 

 

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल “अकेला खड़ा रह सकता है” क्योंकि अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि अगर इजरायली प्रधान मंत्री ने गाजा में राफा पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण का आदेश दिया तो वह हथियारों की खेप रोक सकता है।

दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि अगर राफा पर आक्रमण हुआ तो वह तोपखाने के गोले सहित कुछ हथियार वापस ले लेंगे। कियोंकि नागरिकों की मौत की आशंका के चलते अमेरिका ने पहले ही बमों की खेप रोक दी है। अमरीका के इस जनतक ब्यान पर बेंजामिन ने नराजगी जताई। बैंजामिन ने कहा, “अगर हमें जरूरत पड़ी… तो हम अकेले खड़े होंगे। मैंने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो हम अपनी उंगलियों से भी लड़ेंगे।” बेंजामिन ने कहा कि अगर श्री बिडेन ने हथियारों की खेप रोक दी तो इज़राइल के पास “हमारे नाखूनों से कहीं अधिक” है।

आप को बता दें कि इजरायली सैनिकों ने अपने ऑपरेशन की शुरुआत में मिस्र के साथ राफा क्रॉसिंग पर नियंत्रण कर लिया और बंद कर दिया, जबकि संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि उसके कर्मचारियों और लॉरियों के लिए इजरायल के साथ फिर से खोले गए केरेम शालोम क्रॉसिंग तक पहुंचना बहुत खतरनाक था। इज़रायली बलों ने कहा कि वे शहर में बचे हमास तत्वों के खिलाफ “लक्षित छापे” चला रहे हैं। हालाँकि, इज़रायली सरकार ने पूर्ण पैमाने पर आक्रमण से इंकार कर दिया है, जिसके कारण श्री बिडेन ने चेतावनी दी है कि वह ऐसा करने के लिए उसे युद्ध सामग्री की आपूर्ति नहीं करेंगे।

इस के साथ ही व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि श्री बिडेन को विश्वास नहीं था कि “राफा में तोड़फोड़” से हमास को हराने के इजरायल के उद्देश्य को आगे बढ़ाया जा सकेगा। श्री किर्बी ने कहा, “हमास की स्थायी हार निश्चित रूप से इजरायल का लक्ष्य है, और हम उस लक्ष्य को उनके साथ साझा करते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *