इंडिया गठबंधन विपक्ष में रहेगा या सत्ता पे करेगा कबज़ा, मीटिंग में हो रहा फैसला

 

लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को घोषित हो गए हैं। इस बीच बुधवार को इंडिया अलायंस अगली रणनीति तय करने के लिए दिल्ली में बैठक कर रहा है, जो शुरू हो चुकी है। यह बैठक दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकारुजन खड़गे के आवास पर हो रही है। आज की बैठक में तय होना है कि इंडिया गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करेगा या विपक्ष में रहेगा।

बता दें कि मंगलवार 4 जून को नतीजों की घोषणा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा था कि बैठक के बाद गठबंधन की अगली रणनीति तय की जाएगी। अगर अभी पूरी रणनीति बता दी जाए तो मोदी जी सावधान हो जाएंगे। इसके साथ ही राहुल गांधी ने भी दावा किया कि विपक्ष में बैठने या सरकार बनाने का फैसला बैठक में ही किया जाएगा।

दरअसल, लोकसभा चुनाव नतीजों में इंडिया अलायंस को कुल 234 सीटें मिली हैं। हालांकि, सरकार बनाने के लिए बहुमत के लिए कम से कम 272 सीटों की जरूरत है। ऐसे में अगर इंडिया गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करना चाहता है तो उसे सीट बंटवारे से बाहर के सहयोगियों की भी जरूरत होगी।

इस दौरान बैठक में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, एनसीपी के शरद पवार और उनकी बेटी सुप्रिया सुले, शिवसेना के संजय राउत, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, राजद नेता तेजस्वी यादव, डीएमके नेता एमके स्टालिन, आप के राघव चड्ढा और सीपीआई (एम) सहित कई नेता सीताराम येचुरी मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *