पंजाब में सड़कीय नैटवर्क की मज़बूती संबंधी राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री के नेतृत्व में उच्च-स्तरीय बैठक

नई दिल्ली/चंडीगढ़, 16 जुलाई – पंजाब के लोक निर्माण और बिजली मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ ने बीती शाम राज्य में सड़ककीय नैटवर्क के बुनियादी ढांचे को और सुधारने के लिए राज्य में पड़ते राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजैक्टों संबंधी नई दिल्ली में हुई उच्च- स्तरीय समीक्षा बैठक में शामिल हुए। राजमार्ग और परिवहन संबंधी केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी के नेतृत्व में हुई इस मीटिंग में केंद्रीय राज्य मंत्री श्री अजय टमटा, श्री हर्ष मल्होत्रा, केंद्र और राज्य के प्रशासकीय सचिव, सडक यातायात संबंधी केंद्रीय मंत्रालय, एन.एच.ए.आई, पंजाब लोक निर्माण विभाग के उच्च अधिकारी, कंसैशनेयर/ ठेकेदार और कन्सलटैंट आदि मौजूद थे।

समीक्षा दौरान यह बताया गया कि पंजाब में मौजूदा समय 1438 कि.मी राष्ट्रीय राजमार्गों के काम लगभग 45000 करोड़ रुपए के साथ किए जा रहे है। इन कार्यों को पूरा करने के लिए एक्वायर की ज़मीन का कब्ज़ा जल्द से जल्द मुहैया करवाने, मुआवज़ा राशि की वितरण प्रक्रिया ओर तेज़ करने, वन विभाग की एक्वायर की ज़मीन के बदल में देने के लिए ग़ैर-वन ज़मीन का लैंड बैंक तैयार करने और थर्मल पावर प्लांटों से राख की उपलब्बधता आदि संबंधी विस्तार के साथ विचार विमर्श किया गया। इसी दौरान कुछ प्रोजैक्टों के लिए अपेक्षित भूमि प्राप्ति न होने के कारण हो रही देरी के मामले को गंभीरता के साथ विचारते इनको जल्दी हल निकालने की ज़रूरत और ज़ोर दिया गया।

केंद्रीय मंत्री द्वारा पंजाब सरकार से संबंधित सांझा किए गए मुद्दों के बारे में लोक निर्माण मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ ने राज्य सरकार द्वारा इन सभी मामलों को समय- बद्ध ढंग से हल करने का विश्वास दिलाया गया ताकि राज्य में लोगों की सुविधा के लिए यातायात को और आरामदायक बनाया जा सके। इसके इलावा पंजाब में राज्य मार्गों को और बढिया ढंग के साथ जोड़ने और सड़क सुरक्षा को सुधारने के लिए ख़ान- कोट में व्हीकलर अंडर पास ( वी.यू.पी) निर्माण करने आदि प्रोजैक्ट केंद्रीय मंत्री के ध्यान में लाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *