गुजरात-उत्तराखंड समेत 24 राज्यों में भारी बारिश, आज भी अलर्ट:वायनाड में 4 गांवों में लैंड स्लाइड, 8 की मौत

देश के पश्चिमी, मध्य, पूर्वी और पूर्वोत्तर हिस्सों में मानसून जबर्दस्त एक्टिव है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार (30 जुलाई) को 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इधर, सोमवार रात केरल के वायनाड में भारी बारिश के कारण 4 गांव मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांव लैंड स्लाइड की चपेट में आ गए।

इससे दो बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि खोज और बचाव अभियान में भाग लेने के लिए वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर जल्द ही सुलूर से वायनाड के लिए रवाना होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2019 में भी वायनाड के इसी इलाके में लैंडस्लाइड हुआ था, जिसमें 17 लोगों की मौत हुई थी और करीब 52 घर तबाह हो गए थे।

IMD ने मध्य प्रदेश के 7 जिलों बड़वानी, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, रायसेन, रतलाम और उज्जैन में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है। नदियों के बाढ़ के चलते एमपी के 11 बांधों के गेट खोल दिए गए हैं।

लैंडस्लाइड में 400 से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं।

वायनाड लैंड स्लाइड के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कंट्रोल रूम बना दिया है। साथ ही इमरजेंसी हेल्थ सर्विस के लिए दो हेल्पलाइन नंबर 8086010833 और 9656938689 जारी किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *