बेसहारा गायों और बैलों को आश्रय देने के लिए हरियाणा सरकार का प्रयास, शेड खोलने के लिए 70 करोड़ का बजट मंजूर

 

सड़कों पर आवारा जानवरों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिसके कारण आए दिन जानवर और वाहन दुर्घटना का शिकार होते हैं। सड़कों पर हादसों को रोकने और बेसहारा पशुओं को आश्रय देने के लिए अब हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि गाय-बैलों को आश्रय देने के लिए शेडों का विस्तार किया जाए। दरअसल, राज्य सरकार ने गौशालाओं के विस्तार और नई गौशाला खोलने के लिए 70 करोड़ रुपये का बजट पास किया है।

इस बात की जानकारी गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष श्रवण कुमार गर्ग ने दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और गौ सेवा आयोग का मुख्य उद्देश्य गौशालाओं को गायों को पर्याप्त प्रबंधन, उपचार, हरा चारा और स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। गर्ग ने कहा कि जींद में हुई बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बेसहारा गायों की देखभाल के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के लिए नंदीशाला/गौशालाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई है ताकि नंदियों और गौशालाओं को सड़कों पर आवारा घूमने से बचाया जा सके।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार गौरक्षकों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। राज्य सरकार द्वारा गायों के संरक्षण के लिए विभिन्न योजनाएं बनाई जा रही हैं, जिसमें गायों/नंदियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को प्रत्येक नंदी/गाय को टैग करने तथा पोर्टल पर भेजे गए अनुदान प्रस्ताव को गौशाला प्रतिनिधियों द्वारा एक सप्ताह के भीतर सत्यापन कराकर भेजने के निर्देश दिए ताकि गायों के लिए राशि भेजी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *