हरियाणा के मुख्यमंत्री का राज्य के लिए खास ऐलान, कई बड़े और अहम फैसलों पर लगाई मुहर

 

बुधवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह की अध्यक्षता में हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक हुई जिसमें कई अहम और बड़े फैसले लिए गए। इस बैठक में कैबिनेट मंत्री श्री कंवर पाल, श्री मूलचंद शर्मा, श्री रणजीत सिंह, श्री जे.पी. दलाल, डा. बनवारी लाल, राज्य मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा, श्री महिपाल ढांडा एवं श्री असीम गोयल नन्यौला भी उपस्थित रहे।

 

इन फैसलों में सबसे पहले मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर को ऊपर उठाने के लिए स्कूलों के लिए विशेष घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए, स्कूलों में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जल्द ही 30 करोड़ की लागत से विज्ञान स्ट्रीम के 729 क्लस्टर स्कूलों में जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान प्रयोगशालाओं में नए उपकरण स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही जनरल साइंस लैब के लिए करीब 10 करोड़ रुपये के उपकरणों की खरीद को भी मंजूरी दे दी गई है। इसके सिवा मुख्यमंत्री ने कॉलेजों के लिए 24 करोड़ की लागत से 3836 कंप्यूटर खरीदने की भी मंजूरी दी।

 

इस तरह प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों का स्तर ऊंचा उठाने के लिए कई परियोजनाओं को हरी झंडी दी। जिसमें 1500 करोड़ रुपये के कुल अनुबंध और विभिन्न वस्तुओं की खरीद को मंजूरी, पशुपालन और डेयरी विभाग को 290 करोड़ रुपये की लागत से पशुओं के लिए दवाएं, 20 विभिन्न ट्रांसफार्मर और अन्य उपकरण खरीदने के लिए, और गांवों में 468 इनडोर जिम स्थापित करने के लिए  50 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई। इसी तरह मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग के भी विशेश ऐलान करते हुए 8 वाटर कैनन, 9 वज्र वाहन, 14 ट्रक, 3 बुलेट प्रूफ वाहन खरीदने की भी मंजूरी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *