सत्ता में आने पर सीमावर्ती किसानों को जमीनों का मालिकाना हक दिलाएंगे – सुखबीर बादल

गुरुहरसहाय/फिरोजपुर/20मई: शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल ने आज घोषणा की है कि आगामी अकाली दल सरकार दशकों से नदी के किनारे की जमीन पर खेती करने वाले सभी सीमावर्ती किसानों को जमीन का अधिकार देगी तथा कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री सरदार परकाश सिंह बादल ने इस प्रक्रिया की शुरूआत की थी लेकिन अगली सरकारों ने निहित स्वार्थों के अधीन होकर प्रस्ताव को विफल कर दिया।

अकाली दल अध्यक्ष ने यहां जलालाबाद, गुरुहरसहाय, फिरोजपुर शहर और फिरोजपुर ग्रामीण में अकाली उम्मीदवार नरदेव सिंह मान के समर्थन में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए कहा,‘‘ इस बार हम नदी क्षेत्रों में खेती  करने वाले किसानों को सभी जमीन अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाएंगें तथा ऐसा करने के लिए हम कानून में आवश्यक बदलाव लाएंगें।’’ उन्होने किसान समुदाय का उत्साह बढ़ाते हुए कहा।

यह कहते हुए कि बाॅर्डर क्षेत्रों की पहले कांग्रेस और अब आम आदमी पार्टी सरकार ने उपेक्षा की है, सरदार बादल ने कहा,‘‘ सीमावर्ती क्षेत्रों के समर्थन में माहौल बदलने में अभी देर नही हुई है। आप कृपया ससंदीय चुनाव में अपनी क्षेत्रीय पार्टी को वोट दें,जो अगले विधानसभा चुनाव में अकाली दल की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करेगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हम संपूर्ण सीमा क्षेत्र का समग्र रूप से विकास करेंगें। हम यह सुनिश्चित करेंगें कि क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान के साथ बाॅर्डर खोला जाए। इस बेल्ट में उद्योगों की स्थापना के लिए एक विशेष सीमा क्षेत्र निवेश योजना लांएंगें और इस हलके में एक मेडिकल काॅलेज की स्थापना करके सुपर स्पेशलिटी चिकित्सा सेवाओं की शुरूआत करेंगें।’’


सरदार बादल ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि आप सरकार पंजाब के नदी जल को हरियाणा और पंजाब में स्थानांतरित करने के लिए तैयार है। उन्होने कहा,‘‘ आपको पहले से ही छोर तक नहर का पानी नही मिलता है। यह स्थिति तब और खराब हो जाएगी जब मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा पानी अंतिम छोर तक पहुंच रहा है और पंजाब में सिचांई के लिए पर्याप्त नहर का पानी उपलब्ध है की फर्जी रिपोर्ट दाखिल करने के लिए नहरी पटवारियों को धमकाया गया है।’’ उन्होने कहा कि जब यह रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी जाएगी तो अदालत के आदेश के जरिए एसवाईएल नहर के निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा। यह कहते हुए कि अकाली दल इस साजिश का डटकर मुकाबला करेगा। उन्होने उन सैंकड़ों नहर पटवारियों की सराहना करते हुए का कि इन्होने आप सरकार के अवैध आदेशों का पालन करने के बजाय सेवा से निलंबन चुना है।

अकाली दल अध्यक्ष ने लोगों से अकाली कार्यकाल के दौरान मिली सुविधाओं की तुलना कांग्रेस और आप के कार्यकाल से करने की अपील की है। उन्होने कहा,‘‘ अब शगुन योजना और एससी छात्रवृत्ति योजना बंद कर दी गई है। आटा-दाल योजना  और बुढ़ापा पेंशन में कटौती कर दी गई है। सभी विकास कार्य ठप्प हो गए हैं।’’ उन्होने लोगों को याद दिलाते हुए कहा कि कैसे पूर्ववर्ती अकाली सरकार ने हलके में सीवरेज सुविधाओं और स्टेडियम के निर्माण की अध्यक्षता की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *