भारत और ब्रिटेन के बीच जलद ही लागू हो सकता है FTA

 

भारत और ब्रिटेन दो साल से अधिक समय से मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, जबकि दोनों देशों में आम चुनावों के कारण वार्ता रुकी हुई थी। डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार , ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टारमर ने शनिवार सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात की और कहा कि वह दोनों पक्षों के लिए लाभकारी मुक्त व्यापार समझौता करने के लिए तैयार हैं।

बता दें कि भारत और ब्रिटेन कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के साथ दो वर्षों से अधिक समय से मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन दोनों देशों में आम चुनावों के बीच 14वें दौर में वार्ता रुक गई थी। अब उम्मीद जताई जा रही है कि स्टारमर के नेतृत्व वाली नई लेबर सरकार इसे उठाएगी।

शनिवार को नवनिर्वाचित ब्रिटिश प्रधानमंत्री की हिंद-प्रशांत से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय कॉलों के डाउनिंग स्ट्रीट रीडआउट के अनुसार, मोदी के साथ पहली कॉल थी, जिसके बाद जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ कॉल की गई। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि नेताओं ने चुनावी जीत पर बधाई दी और ब्रिटेन तथा भारत के बीच संबंधों की मजबूती पर विचार किया। प्रवक्ता ने बताया कि मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि वह दोनों पक्षों के लिए कारगर समझौता करने के लिए तैयार हैं। इस के साथ ही नेताओं ने जल्द से जल्द मिलने की उम्मीद जताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *