विमुक्त एवं घुमंतू जाति के लोगों को मिलेंगे मकान, हरियाणा के मुख्यमंत्री ने की घोषणा

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आज बाबा लक्खीशाह बंजारा जी के जन्मदिवस पर उनके निवास स्थान संत कबीर कुमार पर जाकर उन्हें नमन किया। इस दौरान उन्होंने बाबा लक्खीशाह बंजाराजी की तस्वीर पर पुष्पमाला अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा की कि 31 अगस्त को विमुक्तु दिवस आधिकारिक तौर पर मनाया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने यहां घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण विमुक्त एवं घुमंतू जाति के लोगों को आवास योजना का लाभ मिलेगा। जिसके लिए सभी परिवारों को पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा ताकि वे अपने सिर पर छत का सपना साकार कर सकें।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विमुक्त, घुमंतू और टपरीवासी (अधिसूचित) जातियों की सूची में विभिन्न जातियों की 20 जातियां और पिछड़े वर्ग की 13 जातियां शामिल की गई हैं। राज्य सरकार ने इन जातियों के कल्याण और उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए एक अलग बोर्ड का गठन किया है और भविष्य में बोर्ड के सदस्यों को समाज के साथ एकीकृत किया जाएगा। इसके सिवा मुख्यमंत्री ने विमुक्त जनजाति विकास निगम के गठन का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सरकार पिछड़ी जातियों के लिए काम कर रही है, जिसके लिए कई योजनाएं चलायी जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *