भारतीय लोकसभा चुनाव पर विदेशी मीडिया ने दी प्रतिक्रिया, जानें किसने क्या कहा?

 

लोकसभा चुनाव के रुझानों में एनडीए और भारत गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। रुझानों के मुताबिक, एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है लेकिन विपक्षी गठबंधन भी पीछे नहीं है। इसके अलावा दुनिया भर की निगाहें भारतीय चुनावों पर टिकी हुई हैं और अब शुरुआती रुझानों पर दुनिया भर के प्रमुख मीडिया संगठनों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, भारतीय चुनाव में मोदी गठबंधन का दबदबा तो है ही, विपक्षी गठबंधन भी मजबूत हो रहा है। राहुल गांधी के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है।

अमेरिकी मीडिया संस्थान न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, भारत के लोकसभा चुनाव में कड़ा मुकाबला है और शुरुआती रुझान उम्मीदों के विपरीत जा रहे हैं। शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है लेकिन बीजेपी को बहुमत नहीं मिल पाएगा और पार्टी को बहुमत के लिए छोटी पार्टियों का सहारा लेना पड़ेगा। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि फिलहाल स्पष्ट रूप से कहना मुश्किल है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो यह अपने राजनीतिक करियर में पहली बार होगा कि पीएम मोदी बिना बहुमत के सरकार चलाएंगे।

इसके साथ ही बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मोदी ने 400 पार का नारा दिया था लेकिन शुरुआती रुझानों में मुकाबला कड़ा है और अब बीजेपी को अपने दम पर बहुमत हासिल करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

इसके अलावा सीएनएन के मुताबिक, भारत के लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है। एग्जिट पोल के निराशाजनक पूर्वानुमानों के उलट कांग्रेस कई सीटों पर आगे चल रही है। जिससे पार्टी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *