कैलिफोर्निया में 600 वर्ग मील में फैली भयानक आग, दिन-रात आग बुझाने में लगे हुए 5500 कर्मचारी

 

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में पिछले मंगलवार को लगी आग ने भयानक रूप ले लिया है, जहां 5500 से ज्यादा दमकल कर्मी दिन-रात आग बुझाने की कोशिश में लगे हुए हैं। कैलिफ़ोर्निया के अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ी जंगल की आग 600 वर्ग मील से अधिक तक फैल गई है, जो लॉस एंजिल्स शहर से भी बड़ी है। अधिकारियों ने कहा कि आग बढ़कर 3,85,065 एकड़ तक पहुंच गई है, जिससे यह कैलिफोर्निया के इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई है।

अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि पार्क की आग ने मंगलवार को फ्रेस्नो काउंटी में 2020 क्रीक फायर के आकार को पार कर लिया, जिसमें लगभग 380,000 एकड़ जमीन जल गई। लेकिन यह अभी भी राज्य की सबसे बड़ी आग, 2020 की अगस्त कॉम्प्लेक्स आग से छोटी है, जिसने सात उत्तरी कैलिफोर्निया काउंटियों में 1 मिलियन एकड़ से अधिक को जला दिया था। कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग या कैल फायर के फायर कैप्टन डैन कोलिन्स ने कहा कि पार्क की आग, जो सूखी घास और लकड़ियों के माध्यम से फैल गई थी, तेजी से बढ़ रही थी।

इसके साथ ही अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार तक सिर्फ 14 फीसदी आग पर ही काबू पाया जा सका है। पार्क की आग ने 192 से अधिक इमारतों को क्षतिग्रस्त और नष्ट कर दिया, जिससे 4,000 से अधिक लोगों को अपने घर खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके सिवा कैल फायर के प्रवक्ता जेरेमी हॉलिंग्सहेड ने कहा कि 41 हेलीकॉप्टर जमीन पर हैं, जिनका इस्तेमाल आसमान में धुएं के बादलों के कारण नहीं किया जा सकता। जिसका उपयोग आग पर पानी और अग्निरोधी रसायन फेंकने के लिए किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *