चंडीगढ़ में किसानों का संघर्ष आज होगा खत्म:दोपहर 2:00 बजे मंच से करेंगे ऐलान, अगली रणनीति भी बताएंगे किसान

चंडीगढ़–पंजाब में संघर्ष पर चल रहे किसान आज अपने संघर्ष को लेकर आगे फैसला लेंगे। हालांकि इससे पहले किसानों की सीएम से मीटिंग हो चुकी है।

चंडीगढ़ में 5 दिन से संघर्ष पर चल रहे किसान आज अपना धरना खत्म कर देंगे। किसान इसका ऐलान 2:00 बजे करेंगे। भारतीय किसान एकता उपग्रह के प्रधान जोगिंदर सिंह का कहना है कि सरकार ने 20 तारीख तक उन्हें नईकृषि पॉलिसी का ड्राफ्ट देने का ऐलान सरकार ने किया है। वहीं अन्य मांगों परभी चर्चा हुई है ।अगर इसके बाद बात नहीं बनी तो संघर्ष द्वारा शुरू किया जाएगा।

सीएम से मीटिंग में तय हुआ कि खेती पॉलिसी का जो ड्राफ्ट तैयार हुआ है, उसे किसानों व सभी विभागों के साथ शेयर किया जाएगा। फिर किसानों व अन्य मेंबरों से मीटिंग की जाएगी। इसके बाद इसे लागू किया जाएगा। किसानों के कर्ज से जुड़े मामले में कोआपरेटिव बैंक में वन टाइम सेटलमेंट स्कीम (OTS) लेकर आएंगे। किसानों पर जो केस गत समय में दर्ज हुए हैं, उन्हें वापस लेने पर चर्चा हुई है। हालांकि कई केस में चालान तक पेश किए जा चुके हैं। ऐसे में एडवोकेट जनरल पंजाब से राय लेकर आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। इसके अलावा भूमिगत जल को बचाने और और खेत के आखिरी किनारे तक नहरी पानी पहुंचाने पर मंथन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *