भीषण गर्मी के बीच बिजली विभाग का झटका, बढ़ाई गई बिजली दरें

 

भीषण गर्मी के बीच बिजली विभाग ने पंजाबियों को बड़ा झटका दिया है, क्योंकि बिजली नियामक की मंजूरी के बाद आज पंजाब ने अपनी बिजली दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इसके लिए 50 फीसदी फिक्स चार्ज लगाया गया है। घरेलू बिजली के साथ-साथ औद्योगिक बिजली की दर में भी बढ़ोतरी की गयी है। बढ़ी हुई कीमतें 16 जून 2024 से 31 मार्च 2025 तक लागू रहेंगी। घरेलू उपभोक्ताओं के लिए यह बढ़ोतरी 10 से 12 पैसे प्रति यूनिट है, जबकि इंडस्ट्री के लिए यह 15 पैसे प्रति यूनिट है।

इसके साथ ही बिजली दरों में इस बढ़ोतरी से उद्योगपति काफी निराश नज़र आ रहे है। उद्योगपतियों का कहना है कि घरेलू उपभोक्ताओं को तो 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है लेकिन नौकरी देने वालों की बिजली दरें बढ़ाई जा रही हैं।

उल्लेखनीय है कि घरेलू श्रेणी में 7 किलोवाट से 20 किलोवाट तक कोई राशि नहीं बढ़ाई गई है। इस श्रेणी में ज्यादातर मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग को चुना गया है,  जो पहले 5.34 रुपये से 7.75 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान कर रहे थे, अब उन्हें लगभग 10 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही गैर-आवासीय आपूर्ति की दरों में भी कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जिसमें 7 किलोवाट तक रेट 6.91 से 7.75 रुपये प्रति यूनिट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *