आपरेशन ब्लूस्टार और 1984 में दिल्ली में सिख नरसंहार के लिए कांग्रेस जिम्मेदार : हरदीप पुरी

चंडीगढ़, 26 मई। केंद्रीय शहरी आवास, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी ने 1984 में दिल्ली में हुए सिक्ख नरसंहार और श्री अमृतसर साहिब में आपरेशन ब्लू स्टार के लिए तत्कालीन कांग्रेस पार्टी की सरकार को जिम्मेदार ठहराया । उन्होंने कहा कि 40 साल बाद भी न तो कांग्रेस और न कांग्रेस के किसी भी नेता ने इन जघन्य अपराधों के लिए कोई माफ़ी मांगी है | | ये वही कांग्रेस पार्टी है जिसने 1984 में दो धर्मों के लोग जो मॉस और नाख़ून की तरह अपना भाईचारा मानते हैं को लड़वाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी थी | ऐसी कांग्रेस पार्टी और उनके नेताओं को देश की जनता और पंजाब की जनता इनको कैसे माफ़ कर सकती है |

रविवार को भाजपा कार्यालय में चडीगढ़ का संकल्प पत्र लांच करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए हरदीप पुरी ने कहा कि कांग्रेस पूरी तरह सिख विरोधी है, कांग्रेस ने 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश में धर्म के आधार पर दंगे कराए। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिख नरसंहार का कांग्रेस अभी जिक्र नहीं करती क्योंकि, यह सिख विरोधी दंगों के रूप में नरसंहार था, जिसमें सिर्फ सिखों को ही निशाना बनाया गया।

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस को जब भी सत्ता में रहने का अवसर मिला, उसने देश का धर्म के आधार पर बंटवारा किया, अभी भी कांग्रेस मुस्लिमों के लिए तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है।

पुरी ने कांग्रेस की महिलाओं के खाते में एक लाख रुपये की योजना को ढकोसला करार देते हुए कहा कि यह पूरी तरह अव्यावहारिक और असंभव है। कांग्रेस को बताना चाहिए कि इस योजना के लिए 35 लाख करोड़ रुपये कहां से आएंगे। कांग्रेस झूठे वादे करके देश की वित्तीय स्थिति को बिगाड़ना चाहती है। यही नहीं युवाओें को भी बरगलाया जा रहा है। रोजगार के नाम पर युवाओं को झूठे सपने दिखाए जा रहे हैं। मगर आज का युवा समझदार है, वह राष्ट्र विकास के साथ खड़ा है। वहीं उन्होंने इंडी गठबंधन का हिस्सा आप पार्टी पर निशना साधते हुए कहा कि मुफ्त रेवड़ी की संस्कृति को बढ़ावा दिया जा रहा है, 300 यूनिट मुफ्त बिजली आपूर्ति भी मुफ्त रेवड़ी है।

पुरी का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुशासन ही सबसे सबसे अच्छी राजनीति है, जबकि इंडी गठबंधन मुफ्त रेवड़ियां बांटने के साथ तोड़फोड़ की राजनीतिक करता है।

शीश महल बना भ्रष्टाचार का अड्‌डा

केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से आप पार्टी पैदा हुई और उन्होंने बच्चों की कमस खाई कि वह राजनीति में नहीं आएं और आए तो साधारण व्यक्तित्व के तौर पर रहेंगे, उन्होंने अपने शीशमहल बनवा लिया, जोकि भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा अड्‌डा बन चुका है। अब शीश महल में राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट की गई । यही नहीं दिल्ली के मुख्य सचिव की भी शीशमहल में पिटाई की गई। ईमानदारी की झूठी कमस खाने वाले केजरीवाल अब वह भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में हैं।

मोदी के तीसरे कार्यकाल में भारत बनेगा तीसरी अर्थव्यवस्था

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में पूंजीगत व्यय में कई गुणा वृद्धि हुई है, जिससे आर्थिक विकास दर में तेजी आई है। वर्ष 2014 में भारत 11वीं अर्थव्यवस्था था, जोकि अब 5वें स्थान पर चुका है, जल्द ही दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। अहम पहलू यह है कि हमारे से आगे जापान है, इसी वर्ष भारत चौथी अर्थव्यवस्था के पायदान पर पहुंच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *