Byju’s की बढ़ी मुसीबत! ED से 9,000 करोड़ का नोटिस जारी

[ad_1]

Byjus CEO Raveendran ED Noti: शिक्षा क्षेत्र में नामी कंपनियों में से एक प्रमुख डिजिटल कंपनी बायजू (Byju’s) पर मुसीबत का पहाड़ टूट गया है। कंपनी के फाउंडर और सीईओ वींद्रन बायजू को प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से करोड़ों रुपये का नोटिस जारी किया गया है। कंपनी के मालिक और थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड (Think and Learn private LTD) को 9 हजार करोड़ रुपये का नोटिस जारी किया गया है।

क्यों भेजा गया नोटिस?

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के तहत बायजू रवीन्द्रन और थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) उल्लंघन किया है, जिसके चलते उन्हें 9 हजार करोड़ रुपये का नोटिस भेजा गया है। बता दें कि इस नोटिस से जुड़ी मीडिया रिपोर्टों को बायजू की ओर से खारिज कर दिया गया था, लेकिन ईडी ने 21 नवंबर, मंगलवार को नोटिस को लेकर पुष्टि कर दी।

नोटिस से जुड़ी मीडिया रिपोर्टों को कंपनी ने खारिज करते हुए कहा था कि उसे फेमा उल्लंघन के मामले में ईडी से किसी तरह का कोई नोटिस नहीं मिला है। इसे लेकर कंपनी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर जानकारी दी गई थी कि बायजू को FEMA उल्लंघन के खिलाफ कोई नोटिस नहीं मिला है। बता दें कि फॉरेन करेंसी के फ्लो को काबू करने हेतु साल 1999 में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम को बनाया गया था।

ये है पूरा मामल

दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से इसी साल 2023, अप्रल में दावा किया गया था कि उसने थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित संदिग्ध दस्तावेज और डिजिटल आंकड़ों को जब्त किया है। साथ ही आरोप भी लगाया था कि कंपनि ने फाइनेंशियल ईयर 2020 से 2021 से अपने फाइनेंशियल स्टेटमेंट को तैयार नहीं किया है और ना ही अकाउंट का ऑडिट किया है, जोकि बहुत जरूरी होता है। निजी लोगों की ओर से कई शिकायतें की गई थी, जिसके बाद तलाशी शुरू हुई और फिर बायजू के सीईओ रवींद्रन को कई समन भी जारी किए गए थे, जो ईडी के सामने भी कभी पेश नहीं हुए थे।

ये भी पढ़ें- Post Office Scheme: निवेश करने पर डबल होता जाएगा आपका पैसा! मिलेगा तगड़ा रिटर्न

हालांकि, जब तलाशी की गई तो पता चला कि कंपनी को साल 2011 से लेकर 2023 तक करीब 28 हजार रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) मिला। इसे लेकर जांच एजेंसी का कहना है कि इस अवधि में FDI के नाम पर विदेशों में करीब 9,754 करोड़ रुपये भेजे गए। जबकि, ED का आरोप है कि कंपनी की ओर से विज्ञापन और मार्केटिंग खर्च के नाम पर करीब 944 करोड़ रुपये दिखाए गए, लेकिन इसमें विदेशी न्यायिक क्षेत्र को पैसे भेजने भी शामिल हैं। जानकारी के लिए बता दें कि बायजू एक ई-लर्निंग कंपनी है जिसकी स्थापना रवींद्रन बायजू ने अपनी पत्नी दिव्या गोकुलनाथ के साथ की थी।



[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *