हरियाणा ओबीसी वोट के लिए भाजपा की बोली, विपक्ष की जाट रणनीति

जैसे-जैसे देश बड़े आम चुनावों से गुजर रहा है, हरियाणा तेजी से बदलते राजनीतिक खेल के बीच में है। इस समृद्ध कृषि राज्य में एक मजबूत स्थान पाने के लिए पुराने संबंध टूट रहे हैं, नई योजनाएं बनाई जा रही हैं और जाति की गतिशीलता पर फिर से विचार किया जा रहा है।

राजनीतिक उथल-पुथल सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके पूर्व सहयोगी जननायक जनता पार्टी के बीच गठबंधन के समाप्त होने के कारण है (JJP). सीटों के बंटवारे के बारे में चर्चा के रूप में जो शुरू हुआ वह एक बड़े ब्रेक-अप का कारण बना, जिससे भाजपा ने नायब सिंह सैनी को नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना, मनोहर लाल खट्टर से पदभार संभाला।

भाजपा ने हरियाणा में 21 प्रतिशत मतदाताओं वाले छोटे अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वोट बैंक को जीतने के लिए एक चतुर कदम उठाया। ओबीसी समूह के एक नेता सैनी को चुनकर, पार्टी को अपनी पिछली समस्याओं से उबरने और मतदाताओं के इस महत्वपूर्ण समूह से अपील करने की उम्मीद है।

हरियाणा में 27 प्रतिशत मतदाता जाट हैं, जो चुनावों में एक प्रमुख समूह है। आईएनएलडी से अलग हुई जेजेपी ने कई जाट वोट खींचे और 2019 में 10 सीटें जीतीं, जिससे भाजपा को जीतने में मदद मिली।

फिर भी, जाटों के साथ भाजपा के संबंधों को कठिन समय का सामना करना पड़ा है। इसमें जाट नौकरियों के आरक्षण को लेकर लड़ाई, कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का बड़ा विरोध प्रदर्शन और भाजपा के शीर्ष नेता बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दावे शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा जाट वोट बैंक का पीछा आधे-अधूरे मन से नहीं किया गया है। पार्टी ने समुदाय के नेताओं को नियुक्त किया है और इस प्रभावशाली वोट भंडार का दोहन करने के लिए राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के साथ गठबंधन किया है, जो एक मजबूत जाट समर्थन आधार पार्टी है।

वहीं, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) ने किसानों के असंतोष और जाटों के बीच भाजपा के प्रति बढ़ते अविश्वास का फायदा उठाने के उद्देश्य से हाथ मिलाया है। उन्होंने इस विवादास्पद मामले में भगवा पार्टी को फंसाने के लिए आंदोलनकारियों को अपना समर्थन दिया है।

इन चुनावों के दौरान, कुछ सीटें और उम्मीदवार हैं जो राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बना रहे हैं। कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र, जहां से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी संसद में हैं, भाजपा ने उस सीट से करोड़पति व्यवसायी नवीन जिंदल को मैदान में उतारा है। जिंदल ने कांग्रेस के साथ अपनी 33 साल की यात्रा समाप्त की और इस साल की शुरुआत में भाजपा में शामिल हो गए। आप ने कुरुक्षेत्र से जिंदल के खिलाफ पूर्व राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता को मैदान में उतारा है।

भाजपा ने सिरसा सीट से अशोक तंवर को मैदान में उतारा है। तंवर को पिछले पांच वर्षों में चार राजनीतिक दलों में बदलने के लिए जाना जाता है। कांग्रेस ने तंवर के खिलाफ सिरसा से पूर्व केंद्रीय मंत्री शैलजा कुमारी को मैदान में उतारा है।

4 जून को अपेक्षित परिणामों के साथ, हरियाणा में समर्थन के लिए प्रतिस्पर्धा अधिक तीव्र हो जाती है। राज्य की जातिगत गतिशीलता के साथ-साथ किसानों के विरोध जैसे राष्ट्रीय मुद्दों के प्रभाव ने इसे भारत के जटिल राजनीतिक परिदृश्य के प्रतिबिंब में बदल दिया है।

भाजपा के रणनीतिक कदमों से सफलता मिल सकती है, या नाखुश समूहों को एकजुट करने के विपक्ष के प्रयास सफल हो सकते हैं। इसके बावजूद, एक बात स्पष्ट हैः हरियाणा का निर्णय राष्ट्रीय राजनीति के भविष्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा।http://NEWS24HELP.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *