पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब सरकार का एक और कदम, समस्या के समाधान के लिए 500 करोड़ की योजना का ऐलान

 

एक तरफ पंजाब में भीषण गर्मी पड़ रही है तो दूसरी तरफ खेतों में फसल के अवशेष जलाने से आग लगने की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही हैं। इस बीच, भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी पंजाब सरकार ने पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए एक कार्य योजना बनाई है। पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने धान कटाई सीजन-2024 के दौरान उचित पराली प्रबंधन के लिए मशीनरी और अन्य उपाय उपलब्ध कराने के लिए 500 करोड़ रुपये की कार्य योजना को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में जानकारी पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री मो. गुरुमीत सिंह खुडियां द्वारा दी गई है।

उन्होंने कहा कि विभाग को गेहू सीजन-2024 के दौरान फसल अवशेष प्रबंधन (CRM) मशीनों पर सब्सिडी पाने के इच्छुक किसानों, सहकारी समितियों, FPO’s और पंचायतों से 21,511 आवेदन प्राप्त हुए हैं और किसानों ने 63,697 मशीनों के लिए आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के नियमों के अनुसार व्यक्तिगत किसानों को CRM मशीनरी पर 50 प्रतिशत सब्सिडी मिल सकती है, जबकि सहकारी समितियों, FPO’s और पंचायतों को 80 प्रतिशत सब्सिडी मिल सकती है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत खेतों में फसल अवशेषों के निपटान के लिए सुपर SMS, सुपर सीडर, सरफेस सीडर, स्मार्ट सीडर, हैप्पी सीडर, पैडी स्टार चॉपर, श्रेडर, मल्चर, हाइड्रोलिक रिवर्सिबल मोल्ड का उपयोग किया जाएगा। (सीटू) बोर्ड हल और जीरो टिल ड्रिल और ऑफ-फील्ड (एक्स-सीटू) निपटान के लिए बेलर और रेक मशीनरी सब्सिडी पर उपलब्ध कराई जा रही है। इस के सिवा गुरमीत सिंह खुड़ियां ने 2018-19 से 2023 तक राज्य के किसानों को कुल 1,30,000 सीआरएमॉ मशीनें उपलब्ध कराने की भी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *