पंजाब सरकार की एक और पहल, 77 बाल भिखारियों का किया पुनर्वास

 

आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार एक तरफ जहां जनकल्याण के काम कर रही है, वहीं दूसरी तरफ भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों की सुरक्षा के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है। दरअसल, सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल भिक्षावृत्ति मुक्त अभियान के तहत 77 बाल भिखारियों का पुनर्वास किया गया है। इस संबंध में जानकारी सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर द्वारा दी गई।

इस संबंध में डा. बलजीत कौर ने कहा कि राज्य में बाल भिक्षावृत्ति में शामिल बच्चों के बचपन को सुरक्षित रखने के लिए विभाग द्वारा एक अभियान चलाया गया है, जिसके तहत 77 बच्चों को बचाया गया है और उनके पुनर्वास के प्रयास किए गए हैं। प्रदेश में बाल भिक्षावृत्ति उन्मूलन हेतु यह अभियान माह के प्रत्येक दूसरे सप्ताह में निरन्तर चलाया किया जायेगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस अभियान के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों में अब तक कुल 77 बच्चों को बचाया गया है, जिनमें से 20 बच्चों को आश्रय की कमी के कारण राज्य में चलाए जा रहे बाल गृहों में भेजा गया है। बाकी बच्चों को बाल कल्याण समिति के माध्यम से उनके माता-पिता को सौंप दिया गया है।

इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इनमें से 8 बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना का लाभ मिल रहा है, 13 बच्चों को स्कूल में दाखिला दिया जा रहा है और एक बच्चे को आंगनवाड़ी में दाखिला दिलाया गया है। इसके सिवा कैबिनेट मंत्री ने लोगों से अपील की कि वे समाज में भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों की सुरक्षा के बारे में अपने जिले की जिला बाल संरक्षण इकाई या बाल कल्याण समिति को सूचित करें। राज्य सरकार मिशन वात्सल्य योजना के तहत निराश्रित और जरूरतमंद बच्चों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि बच्चे को राज्य में किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। इन योजनाओं से संबंधित और जानकारी विभाग की वेबसाइट sswcd@punjab.gov.in पर उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *