जनकल्याण कार्यों में मान सरकार की एक और पहल, अनुसूचित जाति वर्ग को जारी किए 47.26 करोड़ रूपये

 

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार राज्य के विकास कार्यों के साथ-साथ लोगों के कल्याण पर विशेष ध्यान दे रही है। दरअसल, राज्य सरकार ने विभिन्न जिलों के अनुसूचित जाति के 9268 लाभार्थियों को 47.26 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। इस संबंध में जानकारी सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक मंत्री डा. बलजीत कौर द्वारा दी गई।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2023-24 और 2024-25 के लिए अनुसूचित जाति के लिए आशीर्वाद योजना के तहत अमृतसर, बरनाला, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला, लुधियाना, मनसा, मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, पटियाला, पठानकोट, संगरूर और मालेरकोटला जिलों के 9268 लाभार्थियों को वित्तीय लाभ दिया गया है। आशीर्वाद योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक पंजाब राज्य का स्थायी नागरिक होना चाहिए, उसका परिवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए, आवेदक अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से संबंधित होना चाहिए और परिवार की सभी प्रकार से वार्षिक आय होनी चाहिए। 32,790 रुपये से कम होना चाहिए, ऐसे परिवारों की दो बेटियां इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।

इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार सभी वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए तेजी से काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *