किसानों के लिए पंजाब सरकार का एक और ऐलान, कृषि मशीनरी पर मिलेगी सब्सिडी

 

राज्य के किसानों तक आधुनिक कृषि मशीनरी की पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से पंजाब सरकार ने कृषि मशीनरी पर सब्सिडी की घोषणा की है। इसलिए, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत कृषि मशीनरी पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसानों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। पंजाब सरकार की ओर से 21 करोड़ रुपये की डीबीटी सब्सिडी सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में भेजा जाएगा। इस संबंध में पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरुमीत सिंह खुडियां ने जानकारी साझा की।

दरअसल, पंजाब सरकार की तरफ से किसानों को न्यूमैटिक प्लांटर, पोटैटो प्लांटर (ऑटोमैटिक/सेमी-ऑटोमैटिक), पोटैटो प्लांटर, पैडी ट्रांसप्लांटर, डीएसआर सीड ड्रिल, ट्रैक्टर चालित बूम स्प्रेयर, पी.टी.ओ. संचालित बंड किसानों, तेल मिलों, मिनी प्रसंस्करण संयंत्रों, नर्सरी सीडर्स और फोरेज हार्वेस्टर जैसी मशीनों की खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है।

गुरमीत सिंह खुड़ियां ने कहा कि व्यक्तिगत किसान, किसान समूह, सहकारी समितियां, पंचायतें और एफपीओ उक्त मशीनें खरीदेंगे। 40 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है, जबकि अनुसूचित जाति के व्यक्तिगत किसानों, महिला किसानों, छोटे और सीमांत किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। साथ ही संबंधित जिला कृषि कार्यालयों से संपर्क कर सकते हैं या संबंधित पोर्टल agrimachinerypb.com पर 13 अगस्त, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *