पंजाब ने पछाड़े सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश, शिकायतों के समाधान में हासिल किया पहला नंबर

 

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच, पंजाब ने शिकायत निवारण की रैंकिंग में देश भर में अग्रणी राज्य बनकर एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इस विशेष उपलब्धि का दावा प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत मंत्री अमन अरोड़ा ने किया। उन्होंने कहा कि यह रैंकिंग भारत सरकार द्वारा विकसित शिकायत निवारण सूचकांक के आधार पर की गई है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस सूचकांक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का चयन दो मुख्य पहलुओं के आधार पर किया जाता है, जिसमें शिकायतों का समय पर निवारण और निवारण की गुणवत्ता शामिल है। इस सूचकांक के लिए 1 जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक की अवधि के डेटा का उपयोग किया गया है। सूचकांक के लिए कठोर मानदंड तैयार किए गए थे, जिसमें 30 दिनों के भीतर शिकायतों के निवारण का प्रतिशत, समाधान की गई शिकायतों का प्रतिशत और नागरिक प्रतिक्रिया शामिल थी। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त 20,000 से अधिक शिकायतों में से, पंजाब 62.27 प्रतिशत स्कोर के साथ सूची में शीर्ष पर है।

इसके साथ ही अमन अरोड़ा ने नागरिकों की सभी समस्याओं के तुरंत समाधान के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की समर्पित भावना पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि शिकायत निवारण की उच्चतम स्तर पर कड़ी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है। कोई भी नागरिक अपनी शिकायत सरकारी पोर्टल https://connect.punjab.gov.in के माध्यम से या टोल-फ्री नंबर 1100 पर कॉल करके या किसी सेवा केंद्र पर जाकर दर्ज करा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *