विधान सभा चुनाव में ‘आप’ और कांग्रेस का नहीं होगा गठबंधन, ‘आप’ के बाद कांग्रेस ने भी किया स्पष्ट

 

झारखंड, हरियाणा और महाराष्ट्र में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं, जबकि दिल्ली में विधानसभा चुनाव अगले साल की शुरुआत में होंगे।  कांग्रेस ने गुरुवार को हरियाणा और दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भारत ब्लॉक सहयोगी आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन से इनकार कर दिया है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि पंजाब में कोई भारत जनबंधन नहीं है। हरियाणा में हमने लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को एक सीट दी थी, लेकिन मुझे नहीं लगता कि विधानसभा चुनावों में भारत जनबंधन होगा। कियोंकि दिल्ली में आप ने खुद कहा है कि विधानसभा चुनावों में भारत जनबंधन नहीं होगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या हरियाणा और दिल्ली में गठबंधन होगा तो रमेश ने कहा कि दिल्ली और हरियाणा में गठबंधन की कोई गुंजाइश नहीं है। बताने लायक है कि पिछले महीने दिल्ली के मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने साफ किया था कि कांग्रेस के साथ पार्टी का गठबंधन सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए था। उन्होंने कहा था कि भारत ब्लॉक सिर्फ लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए था। कई पार्टियों ने मिलकर चुनाव लड़ा था और ‘आप’ भी इसका हिस्सा था। फिलहाल दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कोई गठबंधन नहीं है।

गौरतलब है कि कांग्रेस और ‘आप’ ने दिल्ली में मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था। कांग्रेस ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि ‘आप’ ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा था। हालांकि, गठबंधन राजधानी में एक भी सीट जीतने में नाकाम रहा। कुछ दिन पहले कांग्रेस के एक नेता ने राजधानी में लोकसभा चुनाव में गठबंधन के खराब प्रदर्शन के लिए आप को जिम्मेदार ठहराया था। कांग्रेस नेता अभिषेक दत्त ने कहा कि मेरा मानना है कि अगर हम उनके साथ चुनाव नहीं लड़ते तो चुनाव में कांग्रेस की सीटें बढ़ जातीं। आबकारी घोटाले की वजह से कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *