पंजाब सरकार का सुनाम के लिए एक विशेष उपहार, 11 सरकारी स्कूलों में खोलीं रोबोटिक लैब

 

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार एक ओर जहां जन कल्याण कार्य कर रही है, वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में और समय के अनुरूप आगे बढ़ाने के लिए उचित प्रयास कर रही है। दरअसल, पंजाब सरकार ने सुनाम के स्कूलों में रोबोटिक प्रयोगशालाएं शुरू की हैं, जहां कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा आज सरकारी सकूल खेड़ी में इसका उद्घाटन करने पहुंचे।

इस अवसर पर बोलते हुए, पंजाब के रोजगार, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि छात्रों को समय पर शिक्षा प्रदान करने की एक अनूठी पहल में, सुनाम ने देश के सभी सरकारी उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में रोबोटिक्स प्रयोगशालाएँ शुरू की हैं। यह परियोजना शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने और अत्याधुनिक तकनीक की मदद से छात्रों को सशक्त बनाने की दिशा में एक मील का पत्थर स्थापित करेगी। आज दूसरे चरण के तहत 11 सरकारी स्कूलों को रोबोटिक लैब मुहैया करायी गयी है, जबकि पहले चरण के तहत 18 स्कूलों को रोबोटिक लैब से लैस किया गया है।

 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इन सभी स्कूलों में क्यूरियस लैब्स गुड़गांव द्वारा तैनात प्रशिक्षकों द्वारा नियमित प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये भविष्यवादी रोबोटिक्स लैब एक सार्थक सीखने का माहौल तैयार करेंगे, जो छात्रों को वास्तविक दुनिया की समस्याओं का पता लगाने, प्रयोग करने और रचनात्मक समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रयोगशालाएं अल्ट्रासोनिक सेंसर, आईआर सेंसर, टच सेंसर, ध्वनि सेंसर, वायु गुणवत्ता सेंसर (एमक्यू 135), लाइट सेंसर (एलडीआर), तापमान सेंसर (एलएम 35), मृदा सेंसर, पीआईआर मोशन सेंसर, अल्कोहल सेंसर (MQ3), मेटल टच सेंसर, कार्बन मोनोऑक्साइड सेंसर (MQ7), IR सेंसर, रिले सेंसर, फ्लेम सेंसर, कलर सॉर्टिंग सेंसर और रेन ड्रॉप सेंसर से लैस है। इन लैब से सरकारी स्कूलों के छात्र एआई सीख सकते हैं। उभरती हुई इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करने से किट और घटकों सहित अन्य संसाधनों से बहुत लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *