आनंदपुर साहिब में पीजीआई जैसा मेडिकल इंस्टीट्यूट बनाया जाए, एनएचएम फंड केंद्र सरकार जल्द जारी करे- कंग

 

श्री आनंदपुर साहिब से आम आदमी पार्टी के सांसद मालविंदर सिंह कंग ने आज विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और केंद्र सरकार से स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी सुविधाओं की मांग की। संसद को संबोधित करते हुए कंग ने अपने निर्वाचन क्षेत्र श्री आनंदपुर साहिब के लिए पीजीआई की तरह एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार से एनएचएम पंजाब का बकाया फंड भी जल्द से जल्द जारी करने को कहा।

दरअसल, संसद को संबोधित करते हुए मालविंदर सिंह कांग ने कहा कि हमें इस क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने और सुधार के लिए क्रांतिकारी कदम उठाने की जरूरत है। इस दौरान कंग ने पंजाब सरकार द्वारा राज्य के लिए किए गए कार्यों की सराहना की। कंग ने कहा कि पंजाब में ‘आप’ सरकार फरिश्ते जैसी योजनाएं चला रही है, जहां सड़क दुर्घटनाओं में लोगों की मदद करने वाले व्यक्ति को सम्मानित किया जाता है और एसएसएफ (सड़क सुरक्षा बल) जैसी विशेष पहल की जाती है, जहां लोगों की सहायता के लिए विशेष रूप से सुसज्जित पुलिस वाहन और एक प्रशिक्षित पुलिस बल का गठन किया गया है। मान सरकार ने पंजाब में 829 आम आदमी क्लीनिक खोले हैं जहां अब तक 1.75 करोड़ लोगों का इलाज किया गया है और 40 से अधिक परीक्षण मुफ्त किए जाते हैं।

साथ ही कंग ने अपने संसदीय क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा कि पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में पीजीआई है, लेकिन यहां मरीजों का बोझ ज्यादा है। चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के लोग इस पर निर्भर हैं। उन्होंने अपने श्री आनंदपुर साहिब के लिए भी ऐसा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बनाने की मांग की और कहा कि इससे पंजाब के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी फायदा होगा। इसके सिवा उन्होंने नेशनल हेल्थ मिशन फंड जारी करने की मांग की और कहा कि केंद्र सरकार को जल्द से जल्द पंजाब को अपना 1100 करोड़ रुपये जारी करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *