ऐतिहासिक शहर कीरतपुर साहिब को पंजाब सरकार का तोहफा, स्कूल ऑफ एमिनेंस का निर्माण हुआ शुरू

 

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने विधानसभा क्षेत्र श्री आनंदपुर साहिब के तहत ऐतिहासिक शहर कीरतपुर साहिब की दशकों पुरानी मांग को पूरा करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि ऐतिहासिक और धार्मिक शहर कीरतपुर साहिब के निवासियों की दशकों पुरानी मांग को पूरा करते हुए स्कूल ऑफ एमिनेंस कीरतपुर साहिब में दो नए ब्लॉक के निर्माण का कार्य शुरू किया गया है। पंजाब लोक निर्माण विभाग द्वारा आज 10.61 करोड़ की लागत से इसे पूरा किया गया, इसकी शुरुआत स्थानीय लोगों की उपस्थिति में अधिकारियों द्वारा की गई।

उन्होंने कहा कि मैंने विधानसभा क्षेत्रवासियों से वादा किया था कि दशकों से उपेक्षित इस ऐतिहासिक शहर का संपूर्ण विकास किया जायेगा, जिसे पूरा करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि स्कूल ऑफ एमिनेंस में दो नए ब्लॉक बनाए जाएंगे, इसके सिवा मल्टीपर्पज हॉल, प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, क्लासरूम, टॉयलेट ब्लॉक, लिफ्ट का काम और पुराने ब्लॉक का नवीनीकरण का काम भी किया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इससे पहले कीरतपुर साहिब का व्यापक विकास करते हुए पातालपुरी चौंक का सौंदर्यीकरण किया गया था, जहां वीणा का सौंदर्यीकरण किया गया है। कीरतपुर साहिब के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट जैसे करोड़ों के प्रोजेक्ट लोगों के लिए सौगात बन रहे हैं। इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *