50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: राजा वड़िंग

50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: राजा वड़िंग

कांग्रेस न्याय पत्र भारत के लोगों की आवाज है: राजा वड़िंग

कांग्रेस घोषणापत्र के माध्यम से लोगों की चिंताओं को संबोधित किया गया: पीपीसीसी प्रमुख

15 अप्रैल, 2024

एक मीडिया बातचीत में, पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने आगामी लोकसभा चुनावों और चुनावी मुकाबले की प्रत्याशा में कांग्रेस पार्टी द्वारा की गई सावधानीपूर्वक तैयारियों के बारे में जानकारी प्रदान की।

आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पंजाब कांग्रेस की तैयारियों को संबोधित करते हुए, राजा वड़िंग ने जोर देकर कहा, “पंजाब कांग्रेस का पूरा तंत्र पूरी लगन से चुनावी प्रयासों में लगा हुआ है। 50,000 समर्पित कार्यकर्ताओं वाली एक जबरदस्त ताकत पार्टी के संगठनात्मक ढांचे के भीतर इस मुद्दे के लिए अथक रूप से प्रतिबद्ध है।” हमने एक मजबूत संरचना स्थापित की है जिसमें 300 ब्लॉक अध्यक्ष, ब्लॉक समितियों में 9,000 सदस्य, 29 जिलों के अध्यक्ष, 2,500 सदस्य, 300 पीसीसी सदस्य, 1,100 मंडल अध्यक्ष और 20,000 मंडल समिति सदस्य शामिल हैं राज्य के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में वॉर-रूम और सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सब-वॉर-रूम के साथ एक मजबूत सोशल मीडिया संरचना बनाई गई है, इससे पार्टी को जमीनी स्तर पर सभी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ-साथ जनता से जुड़ने में मदद मिली है। इसके अतिरिक्त, महिला कांग्रेस टीम, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई, सेवा दल, ओबीसी सेल, एससी सेल, किसान और खेल कार्यकर्ता सेल, राजीव गांधी पंचायत राज सदस्यों सहित विभिन्न महत्वपूर्ण घटक, सभी विभागों में 10,000 सदस्य उत्साहपूर्वक अपने-अपने कार्यों में लगे हुए हैं।

पार्टी के घोषणापत्र पर टिप्पणी करते हुए, पीपीसीसी के अध्यक्ष ने कहा, “कांग्रेस पार्टी ने एक व्यापक सामाजिक कल्याण घोषणापत्र तैयार किया है, जिसे समाज के हर वर्ग की बहुमुखी चिंताओं को संबोधित करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय के दौरान प्राप्त अंतर्दृष्टि से अवगत कराया गया है। हमने अपने घोषणापत्र में जनता की आकांक्षाओं और शिकायतों को शामिल करने का प्रयास किया है। मुख्य प्रावधानों में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का आश्वासन, कृषि गतिविधियों के लिए जीएसटी से छूट, किसान ऋण माफी के लिए एक आयोग की स्थापना, 50% का कार्यान्वयन शामिल है। सरकारी रोजगार में महिलाओं के लिए आरक्षण, वंचित महिलाओं के लिए ₹1 लाख का आवंटन, युवा स्नातकों के लिए प्रारंभिक रोजगार के अवसरों की गारंटी, और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं के बीच कुल ₹5 हजार करोड़ के स्टार्टअप फंड की स्थापना करना शामिल है ।”

अन्य राज्यों में पार्टी के प्रयासों के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, “कार्यभार संभालने पर हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना की बहाली, तेलंगाना में ₹500 की कीमत पर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर का प्रावधान, और कर्नाटक में महिलाओं को ₹2000 का मासिक आवंटन किया गया है । जमीनी स्तर पर कल्याण के प्रति कांग्रेस की दृढ़ प्रतिबद्धता का उदाहरण है। इसके अतिरिक्त, कांग्रेस ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा), सरबत सेहत बीमा योजना की शुरुआत जैसी राष्ट्रव्यापी पहल की है, जिससे 42 लाख परिवारों को ₹5 लाख का बीमा कवर मिला है।

उम्मीदवार चयन के संबंध में पूछताछ का जवाब देते हुए, पीपीसीसी प्रमुख ने टिप्पणी की, “हमारी उम्मीदवार चयन प्रक्रिया भारतीय जनता पार्टी की सत्तावादी पकड़ को खत्म करने में सक्षम व्यक्तियों को प्राथमिकता देती है। हमारा व्यापक उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था को कगार से दूर और समृद्धि की ओर ले जाना है। हमारा अभियान ‘हाथ बदलेगा हालात’ का नारा कांग्रेस की जीत की आवश्यकता और देश के भविष्य और संवैधानिक अखंडता की सुरक्षा के लिए आगे के प्रयासों को दर्शाता है। शेष निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के संबंध में विचार-विमर्श अभी चल रहा है।”

अंत में, टिकट वितरण और राजनीतिक दलबदल पर असंतोष के संबंध में चिंताओं को संबोधित करते हुए, पीपीसीसी प्रमुख ने पुष्टि की, “टिकट वितरण के संबंध में पार्टी के भीतर असंतोष की कोई भी झलक एक आंतरिक मामला है जिसे आंतरिक रूप से हल किया जाएगा। राजनीति में वफादारी और अखंडता सर्वोपरि गुण हैं, और इन सिद्धांतों से किसी भी विचलन के परिणाम होंगे। सच्चे कांग्रेसी क्षणिक प्रलोभनों से प्रभावित हुए बिना अपनी निष्ठा में दृढ़ रहते हैं, हमारी एकता पार्टी के लोकाचार के प्रति हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता में निहित है।http://NEWS24HELP.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *