एक भी वोट नहीं पड़ा और चुनाव आयोग पैसे गिनते-गिनते थक गया, लोकसभा चुनाव से पहले पहली बार इतने रुपये इकट्ठे हुए.

पैसे की ताकत पर नकेल कसने में जुटे चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में पहली बार 4650 करोड़ रुपये जब्त किये हैं. चुनाव आयोग ने महज 44 दिनों में यह रकम जब्त कर ली है.

देशभर में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. एक ओर जहां विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं, वहीं दूसरी ओर चुनाव आयोग भी चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए एक्शन मोड में है. इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि चुनाव आयोग ने इस चुनाव से पहले बड़ी कार्रवाई की है. मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान पहली बार सबसे ज्यादा मात्रा में कैश जब्त किया है.

दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू है और चुनाव आयोग पैसे की ताकत पर लगाम लगाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. चुनाव आयोग की ओर से दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक, 1 मार्च से अब तक हर दिन 100 करोड़ रुपये जब्त किए जा रहे हैं.

1142.49 करोड़ रुपये की अन्य वस्तुएं भी जब्त की गईं

4,650 करोड़ रुपये की जब्ती चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान शुरू होने से पहले अब तक 4,650 करोड़ रुपये की जब्ती हो चुकी है. यह रकम लोकसभा चुनाव 2019 में जब्त की गई रकम से भी ज्यादा है. चुनाव आयोग ने आगे कहा कि धनबल पर नकेल कसने के लिए चुनाव आयोग की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है. इसके अलावा 489.31 करोड़ रुपये की शराब, 2068.85 करोड़ रुपये की दवाएं, 562.10 करोड़ रुपये का सोना-चांदी और 1142.49 करोड़ रुपये का अन्य सामान भी जब्त किया गया है.

चुनाव आयोग कई एजेंसियों की मदद ले रहा है

चुनाव आयोग यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि लोकसभा चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न हों। इसके लिए आयोग देश की विभिन्न एजेंसियों की भी मदद ले रहा है. इस अभियान में चुनाव आयोग आयकर, राज्य पुलिस, आरबीआई, एसएलबीसी, एएआई, बीसीएएस, ईडी, सीआईएसएफ, एनसीबी, सीजीएसटी, एसजीएसटी, परिवहन विभाग, सीमा शुल्क और विभिन्न राज्यों की पुलिस की मदद ले रहा है।http://news24help.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *