पंजाब में पराली को लेकर नई योजना:मशीनरी की खरीद पर 80% तक सब्सिडी मिलेगी

पंजाब में किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए सरकार ने नई पहल की है। सरकार द्वारा किसानों से 50 से 80 फीसदी सब्सिडी पर मशीनरी मुहैया करवाई जाएगी। किसान मशीनरी खरीद पाएं, इसके लिए उन्हें सहकारी बैंकों से कर्ज मुहैया करवाया जाएगा।

यह जानकारी खुद पंजाब सीएम भगवंत मान की तरफ से दी गई। है। उन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट डालकर यह जानकारी दी है। उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि हमारी सरकार पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है।

किसानों को पराली निपटान के लिए 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी पर मशीनरी उपलब्ध कराने के लिए सहकारी बैंकों द्वारा पूरे पंजाब में ‘फसल अवशेष प्रबंधन ऋण योजना’ शुरू की है। सभी किसान भाईयों से अनुरोध है कि इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

पंजाब सरकार की तरफ से यह योजना सहकारी बैंक चंडीगढ़ और सभी जिलों में इसे शुरू की गई है। स्कीम के तहत लोन की राशि दस किश्तों में चुकाई जा सकती हैं। इसके अलावा कर्ज चुकाने की अधिकतम पांच साल का समय रहेगा।

सरकार को उम्मीद है कि इससे लोगों को काफी फायदा होगा। यह स्कीम इसलिए भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि मशीनरी काफी मंहगी होने के चलते किसान हाथ खड़े कर देते थे। ऐसे में सरकार ने अपने माहिरों स मीटिंग कर यह याेजना तैयार की है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *