Drugs की बिक्री को लेकर पंजाब पुलिस सख्त, DGP गौरव यादव ने अधिकारियों को दिए ये आदेश

पंजाब : पंजाब पुलिस द्वारा राज्य भर में छीनाझपटी और नशे की बिक्री के स्थानों (हॉटस्पॉट) पर सीसीटीवी कैमरों का उपयोग करके पूरी निगरानी रखेगी। यह घोषणा डीजीपी गौरव यादव ने सभी पुलिस जिलों के प्रदर्शन का आकलन करने और संगठित अपराध, नशा तस्करी के खिलाफ चल रही लड़ाई का जायजा लेने के लिए सभी वरिष्ठ फील्ड अधिकारियों और ऑपरेशनल विंगों के प्रमुखों के साथ पीएपी कॉम्प्लेक्स जालंधर में एक राज्य स्तरीय कानून और व्यवस्था समीक्षा बैठक में की।

उन्होंने कहा कि हर समय निगरानी करने के लिए जिले के सब डिवीजन स्थर पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम स्थापित किए जा रहे हैं। यह कदम पिछले 3 वर्षों में ऐसे आपराधिक हॉटस्पॉट और नशा बिक्री वाले हॉटस्पॉट की क्राइम हॉटस्पॉट मैपिंग के बाद उठाया गया है। उन्होंने कहा कि छोटे-मोटे अपराधों को रोकना पंजाब पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए, फील्ड अधिकारियों को इस ऑपरेशन को और अधिक प्रभावी बनाने और नागरिकों की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले अपराधों, विशेष रूप से फिरौती कॉल, छीनाझपटी, चोरी, धोखाधड़ी और नशे की बिक्री के स्थानों से निपटने के लिए सभी तरीकों का उपयोग करने का निर्देश दिया गया।उन्होंने कहा कि पुलिस कमिश्नरों/जिला पुलिस प्रमुखों को ऐसे अपराधियों से सख्ती से निपटने और ड्रग आपूर्तिकर्ताओं द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गई संपत्ति को जब्त करने के लिए एनडीपीएस की धारा 68एफ का अधिकतम उपयोग करने का आदेश दिया गया है।

उन्होंने अपराधियों की हिस्ट्रीशीट तैयार करने, हिंसक अपराधों के खिलाफ अनुकरणीय कार्रवाई करने, निगरानी बढ़ाने, अपराधों की पहचान करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने और नशा तस्करों की संपत्ति जब्त करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *