पासपोर्ट कार्यालय के खिलाफ शिकायत दर्ज, सीचेवाल ने उठाया मामला

 

राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने जालंधर में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) के खिलाफ केंद्र सरकार को शिकायत भेजी है। शिकायत में उन्होंने आरपीओ कार्यालय में खराब व्यवस्था और भ्रष्टाचार की शिकायत करते हुए कहा कि सबसे ज्यादा पासपोर्ट जालंधर के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में बनते हैं। इस कार्यालय में बड़ी संख्या में लोग अपना नया पासपोर्ट बनवाने, उसका नवीनीकरण कराने और अपने पासपोर्ट में सुधार कराने के लिए आते हैं। हम आपको बताना चाहते हैं कि जालंधर पासपोर्ट ऑफिस में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पासपोर्ट कार्यालय के कर्मचारियों का रवैया लोगों के प्रति काफी निराशाजनक है, जिसका सीधा असर केंद्र सरकार की छवि पर पड़ रहा है। लोगों को पासपोर्ट जारी करने में आने वाली दिक्कतों को कम करने और उन्हें जल्द पासपोर्ट जारी करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से काफी प्रयास किए जा रहे हैं। इस पासपोर्ट कार्यालय में केंद्र सरकार के नियमों की अनदेखी की जा रही है।

हालांकि सीबीआई छापेमारी के बाद कुछ समय तक तो जालंधर पासपोर्ट दफ्तर का माहौल ठीक रहा, लेकिन अब 20 लोगों की मुश्किलें फिर से बढ़ गई हैं। अब फिर से काम कराने के लिए लोगों से मोटी रकम वसूली गई है। यह सब कार्यालय के कर्मचारियों की मिलीभगत से कार्यालय के बाहर सक्रिय एजेंटों द्वारा किया जा रहा है। पासपोर्ट कार्यालय जालंधर आवेदक के सामने ऐसी-ऐसी बाधाएँ डालता है या उसे इतना दरकिनार कर देता है कि या तो आवेदक को पासपोर्ट बनवाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं या उसकी फ़ाइल पासपोर्ट कार्यालय द्वारा बंद कर दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *