कनाडा में वाल-वाल बची जस्टिन ट्रूडो की सरकार

 

कनाडा में जस्टिन ट्रूडो की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया। लेकिन इसके नतीजे ने सभी को हैरान कर दिया है। दरअसल जस्टिन के पक्ष में 211 वोट पड़े। ट्रूडो ने बुधवार को अपनी अल्पमत लिबरल सरकार की पहली बड़ी परीक्षा पास कर ली। हालांकि अविश्वास मत से बाल-बाल बचने के बाद, नौ साल के कार्यकाल के दौरान ट्रूडो की लोकप्रियता में काफी गिरावट आई है।

गरमागरम बहस के बाद, उदारवादियों को हटाने और तत्काल चुनाव बुलाने के कंजर्वेटिव प्रस्ताव के खिलाफ 120 से 211 वोट पड़े। बेशक, सत्ता पर ट्रूडो की कमजोर पकड़ को आने वाले दिनों और हफ्तों में और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि मुख्य विपक्षी कंजर्वेटिवों ने सरकार को गिराने के लिए मंगलवार को फिर से प्रयास करने की कसम खाई है।

जनमत सर्वेक्षणों में बहुत आगे, टोरी नेता पियरे पोलिव्रे वामपंथी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) द्वारा इस महीने की शुरुआत में उदारवादियों के साथ गठबंधन समझौते को तोड़ने के बाद आकस्मिक चुनाव के लिए उत्सुक हैं, जिससे ट्रूडो सरकार को गिराने की धमकी दी गई है। प्रतिद्वंद्वी पोलिव्रे ने ट्रूडो की तीखी आलोचना की है। उन्हें हर मोर्चे पर विफल घोषित कर दिया गया है। उनके अनुसार, वर्तमान कनाडाई राष्ट्रपति बढ़ती मुद्रास्फीति, आवास संकट और अपराध से निपटने में विफल रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय ऋण दोगुना हो गया है।

लेकिन अन्य विपक्षी दलों, जिनके समर्थन की आवश्यकता उदारवादियों पर काबू पाने के लिए है, ने उनके दूर-दराज़ एजेंडे का विरोध किया। लिबरल हाउस की नेता करीना गोल्ड ने टोरीज़ पर “गेम खेलने” का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह अपमानजनक है कि वे कल एक और अविश्वास प्रस्ताव पेश करने जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *