कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस की नई पहल: श्री आनंदपुर साहिब के गांवों की होगी डिजिटल सैटेलाइट मैपिंग

कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने विधानसभा क्षेत्र श्री आनंदपुर साहिब के तहत गांवों की डिजिटल सैटेलाइट मैपिंग करने के लिए एक विशेष पहल की है। बैंस की इस पहल से विधानसभा के सभी गांवों की डिजिटल सैटेलाइट मैपिंग की जाएगी। इस मैपिंग के लिए गांव की सड़कें, तालाब, गांव की फिरनी, मंदिर, गुरुद्वारा, स्कूल, सामुदायिक केंद्र, अस्पताल को शामिल किया गया है।

यह कार्य ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। इस कार्य को करने से गांव में होने वाले विभिन्न विकास कार्यों के लिए संबंधित विभागों को बार-बार गांव का दौरा नहीं करना पड़ेगा और संबंधित विभाग सरकारी स्थानों की वास्तविक स्थिति भी जान सकेंगे। इससे बार-बार चिन्हीकरण के काम से छुटकारा मिलने के साथ ही सरकारी अधिकारियों और पंचायतों का समय भी बचेगा। इसके साथ ही यह अपशिष्ट जल और सीवेज निपटान के लिए मानचित्र तैयार करने और पेयजल लाइनें बिछाने में भी सहायक साबित होगा क्योंकि इससे गांव के डिजिटल स्तर का भी पता चल जाएगा और गांव की सड़कों की लंबाई भी सटीक रूप से पता चल जाएगी।

डिजिटल सैटेलाइट मैपिंग के माध्यम से गांव में होने वाले विकास कार्यों के लिए तैयार की जाने वाली कार्य की अनुमानित लागत का आसानी से पता लगाया जा सकेगा और गांव के हर घर और गली का नंबर भी लगाया जाएगा और घर के मालिक का भी पता चल जाएगा। यह डेटा जीवन भर के लिए तैयार रहेगा जिसे आवश्यकता पड़ने पर अपडेट भी किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *