इस बार PSEB नहीं लेगा पांचवी की परीक्षा, जानिए क्या लिया गया फैसला

 

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) इस बार सत्र 2024-25 से पांचवीं बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। इस संबंध में बोर्ड की ओर से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। अब राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) पांचवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करेगा। इस संबंध में विस्तृत नियमों को अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।

हालाँकि, बोर्ड ने इस वर्ष कक्षा 8 के लिए आवेदन करने की तारीखों के बारे में अधिसूचना में एक नोट जारी किया है। नोट जारी होने के बाद सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों के प्रबंधन भी परेशानी में हैं और इसे लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि बोर्ड पांचवीं कक्षा की परीक्षा के लिए सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूल के छात्रों से फीस नहीं लेता है, जबकि निजी स्कूलों के छात्रों को फीस देनी होती है।

हर साल पांचवीं कक्षा के तीन लाख से अधिक छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल होते हैं। इस बार स्कूलों द्वारा जमा की गई फीस को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं कि क्या वह फीस स्कूलों को वापस की जाएगी या वही फीस एससीईआरटी को भेजी जाएगी। वहीं, बोर्ड के उपाध्यक्ष प्राचार्य प्रेम कुमार ने कहा कि इस बार गवर्निंग अथॉरिटी एसईसीईआरटी परीक्षाएं बोर्ड परीक्षाओं की तरह होंगी। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र, पैटर्न और अन्य गतिविधियां एससीईआरटी द्वारा प्रदान की जाएंगी।

दूसरी तरफ एससीईआरटी की निदेशक अमनिंदर कौर बराड़ ने कहा कि नियम इसी सत्र से लागू किए जा रहे हैं। परीक्षाओं को लेकर अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है। परीक्षाएं कैसे होंगी और क्या व्यवस्था लागू होगी, इसे लेकर चर्चा चल रही है। फीस पर अभी भी विचार चल रहा है। ऐसे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *