नकली कीटनाशक बेचने वालों की अब नहीं खैर, पंजाब कृषि विभाग ने बड़ी खेप की बरामद

 

आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार एक ओर जहां प्राकृतिक खेती पर जोर दे रही है, वहीं दूसरी ओर कृत्रिम खाद और कीटनाशकों के डीलरों के खिलाफ कार्रवाई भी कर रही है। तदनुसार, मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर कार्रवाई करते हुए, कृषि और किसान कल्याण विभाग ने एक पिकअप ट्रक से अनधिकृत कीटनाशकों की एक बड़ी खेप जब्त की है। शुरुआती जांच के मुताबिक, यह ट्रक हरियाणा से आ रहा था और बठिंडा और आसपास के जिलों के किसानों को सप्लाई किया जाना था।

पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुदियां ने जब्त ट्रक के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर एक ट्रक जब्त किया गया है जिसमें नकली कीटनाशक भरा हुआ था। ये नकली दवाइयां हरियाणा के लोगों द्वारा पंजाब के किसानों को सस्ते दाम पर बेचने के लिए लाई जा रही थीं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्य कृषि अधिकारी, बठिंडा के नेतृत्व में कृषि विभाग, बठिंडा की टीम ने ब्लॉक फूल (बठिंडा) में नाकाबंदी के दौरान इस ट्रक को रोका और इसमें भारी मात्रा में अनधिकृत कीटनाशकों के साथ जब्त कर लिया।

उन्होंने बताया कि टीमों को ट्रक से 4.48 क्विंटल पाउडर और 34 लीटर विभिन्न कीटनाशक मिले, जिनमें 400 किलोग्राम कार्टोप हाइड्रोक्लोराइड, 20 किलोग्राम रूट टेक, 12 लीटर पैराक्वाट डाइक्लोराइड, 20 किलोग्राम एसीफेट, 4 लीटर एज़ोक्सीस्ट्रोबिन + टबुकोनाज़ोल, 18 लीटर टाइगर (बायो पौध संरक्षण), 5 किलोग्राम थाइमेथोक्सम और 3 किलोग्राम अमामेक्टिन बेंजोएट बरामद हुआ है। अनधिकृत कीटनाशकों के जब्त किए गए स्टॉक जसवन्त रसमन, कोरोमंडल और गुजरात पेस्टिसाइड्स के हैं, जिन्हें पंजाब राज्य में कीटनाशक बेचने की अनुमति नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *