फर्जी एजेंटों द्वारा विदेश में धोखाधड़ी में फसें 7 भारतीय नागरिक, भारतीय दूतावास ने बचाई जान

 

नोम पेन्ह में भारतीय दूतावास ने घोषणा की कि उसने कंबोडिया के पोइपेट से 67 भारतीय नागरिकों को सफलतापूर्वक बचाया है, जिन्हें साइबर अपराध में शामिल फर्जी एजेंटों द्वारा नौकरी की पेशकश का लालच दिया गया था। दूतावास ने एक बयान में कहा, भारतीय दूतावास, नोम पेन्ह, सक्रिय रूप से उन भारतीय नागरिकों को बचाने और वापस लाने में लगा हुआ है, जिन्हें फर्जी एजेंटों द्वारा धोखाधड़ी वाली नौकरी की पेशकश का लालच दिया जाता है, जो उन्हें ऐसी साइबर अपराध गतिविधियों में फंसाते हैं।

दूतावास के अनुसार, कंबोडियाई पुलिस ने विशिष्ट सूचना मिलने के बाद 22 सितंबर को पोइपेट से 67 भारतीय नागरिकों को बचाया। दूतावास, कंबोडियाई अधिकारियों के साथ निकट सहयोग में, अब बैचों में उनके प्रत्यावर्तन की सुविधा प्रदान कर रहा है। दूतावास के अधिकारियों की एक टीम इस प्रक्रिया की निगरानी कर रही है और बचाए गए नागरिकों की सुचारू रवानगी सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारी हवाईअड्डे पर तैनात हैं। उन्होनें बताया कि 30 सितंबर तक, 15 भारतीय नागरिक पहले ही स्वदेश लौट चुके हैं, इसके बाद 1 अक्टूबर को अन्य 24 को भारत भेजा गया। शेष 28 व्यक्तियों के आने वाले दिनों में भारत पहुंचने की उम्मीद है। बयान में कहा गया है कि भारतीय दूतावास स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और ऐसी साइबर अपराध गतिविधियों में फंसे अपने नागरिकों की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इन घटनाओं के मद्देनजर, दूतावास ने भारतीय नागरिकों को कंबोडिया और अन्य दक्षिणपूर्व एसीआई देशों में नौकरी के अवसरों पर विचार करते समय “अत्यधिक सावधानी” बरतने की सलाह दी है, खासकर संदिग्ध एजेंटों या सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से एडवाइजरी के सिवा, उन भारतीय नागरिकों के लिए एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर और एक ईमेल पता भी प्रदान किया गया है जो ऐसी स्थितियों में फंस सकते हैं और भारत लौटना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *