पंजाब सरकार का एक और ऐलान, किसानों को मिलेगी हाइब्रिड बीजों पर सब्सिडी

 

आम आदमी पार्टी की भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार जहां पंजाब में लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है, वहीं कृषि को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच, एक अन्य घोषणा में, पंजाब के कृषि और किसान कल्याण विभाग ने मक्का खरीफ फसल के संकर बीजों पर सब्सिडी देने और 4700 हेक्टेयर क्षेत्र पर मक्का प्रदर्शनी लगाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में आज पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरुमीत सिंह खुडिड्यां ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि किसान पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (PAU) द्वारा प्रमाणित और अनुशंसित संकर मक्का बीज पर 100 रुपये प्रति 1 किलोग्राम की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। हाइब्रिड मानसून फसल मक्का बीज के लिए प्रति किसान अधिकतम 5 एकड़ या 40 किलोग्राम बीज तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी। राज्य के किसानों को कुल 2300 क्विंटल मक्का बीज अनुदान पर उपलब्ध कराया जायेगा। कुल 4700 हेक्टेयर क्षेत्र में मक्का प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे, जिसके लिए किसानों को उर्वरक, कीटनाशक आदि सहित विभिन्न इनपुट के लिए 6000 रुपये प्रति हेक्टेयर की वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।

इसके साथ ही कृषि मंत्री ने कहा कि भूजल को बचाने और राज्य के किसानों को धान की फसल से मुक्ति दिलाने के लिए राज्य सरकार ने मानसून फसल के लिए मक्के की बुआई का लक्ष्य 2 लाख हेक्टेयर रखा है, जो एक रिकॉर्ड क्षेत्र है, जो पिछले वर्ष से लगभग दोगुना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *