शिरोमणी अकाली दल ने इकबाल सिंह लालपुरा के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई

शिरोमणी अकाली दल ने इकबाल सिंह लालपुरा के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई

कहा कि लालपुरा संवैधानिक पद पर रहने हुए भाजपा की राजनीतिक गतिविधियों में सरेआम और अवैध रूप से भाग ले रहे: सरदार अर्शदीप सिंह कलेर

चंडीगढ़/02अप्रैल: शिरोमणी अकाली दल ने आज राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन श्री इकबाल सिंह लालपुरा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है कि वह संवैधानिक पद पर रहते हुए भाजपा की राजनीतिक गतिविधियों में खुलेआम और अवैध रूप से भाग ले रहे हैं तथा साथ ही भारत निर्वाचन आयोग से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

अकाली दल के कानूनी विंग के मुख्य प्रवक्ता और अध्यक्ष अर्शदीप सिंह कलेर ने भारतीय निर्वाचन आयोग के पास लिखित शिकायत में कहा है कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम,1992 के तहत राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की स्थापना की है। यह आयोग भारत के संविधान और संसद और राज्य विधायकों द्वारा बनाए गए कानूनों के अनुसार अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा और संरक्षण प्रदान करता है।

सरदार कलेर ने कहा कि श्री इकबाल सिंह लालपुरा को केंद्र सरकार द्वारा 13 अप्रैल 2022 को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष के रूप में दोबारा नियुक्त किया गया था। उन्होनेे कहा कि उन्हे एक कानून के तहत नियुक्त किया गया था और माना जाता है कि वे किसी विशेष पार्टी पर राजनीतिक गतिविधियों में खुद को शामिल किए बिना अल्पसंख्यकों की बेहतरी की दिशा में काम करेंगें। उन्होने कहा कि वे चुनाव आयोग के संज्ञान में लाना चाहते हैं कि श्री इकबाल सिंह लालपुरा, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन भारतीय जनता पार्टी की राजनीतिक गतिविधियों में शामिल हैं और वे राजनीतिक नेताओं के पार्टी में शामिल होने के समय मौजूद रहते हैं। उन्होने कहा कि पिछले सप्ताह वे कांग्रेसी सांसद श्रीमती परनीत कौर के भाजपा में शामिल होने के समय भी भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में मौजूद थे।

सरदार कलेर ने कहा कि यह संविधान और आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन है, क्योंकि श्री इकबाल सिंह लालपुरा एक राजनीतिक नेता के रूप में काम रहे हैं, जो राष्ट्रीय आयोग के चेयरमैन से अपेक्षित नही है क्योंकि वे भारत सरकार के खजाने से वेतन और अन्य भत्ते प्राप्त कर रहे हैं।

अकाली नेता ने इस तरह के कदाचार के खिलाफ कड़ा विरोध दर्ज कराया, जो संविधान के प्रावधान और आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है, इसीलिए उन्होने भारत निर्वाचन आयोग से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

सरदार कलेर के साथ लीगल सेल के मैंबर जसप्रीत सिंह बराड़ और एस.ओ.आई के अध्यक्ष रणबीर सिंह भी मौजूद थे।http://NEWS24HELP.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *