पंजाब में अवैध प्रवास को रोकने के लिए केरल मॉडल अपनाने की तैयारी कर रहा पंजाब

 

आम आदमी पार्टी ने राज्य में अवैध प्रवासन को रोकने के लिए केरल मॉडल अपनाने की घोषणा की है। इस बात की जानकारी पंजाब के अप्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने दी। दरअसल कुलदीप सिंह धालीवाल केरल के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने NORCA (नॉन-रेजिडेंट केरलाइट्स अफेयर्स) विभाग के कामकाज की समीक्षा की। धालीवाल ने कहा कि राज्य अवैध प्रवास को रोकने और भारतीय प्रवासियों के लिए बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए केरल मॉडल अपनाएगा।

आगे जानकारी देते हुए धालीवाल ने अवैध प्रवास पर अंकुश लगाने और श्रमिकों के सुरक्षित और कानूनी प्रवास को सुनिश्चित करने के लिए केरल मॉडल की सराहना की। उन्होंने कहा कि पंजाब अपने नागरिकों को अवैध प्रवास से बचाने और उनका कल्याण सुनिश्चित करने के लिए इसी तरह की रणनीति अपनाएगा। एजेंसी अवैध प्रवासन पर अंकुश लगाने, सुरक्षित और कानूनी प्रवासन को बढ़ावा देने, एनआरआई को कल्याणकारी सेवाएं प्रदान करने, कौशल विकास और रोजगार के अवसर बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री ने आश्वासन दिया कि पंजाब सरकार अपने नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और अवैध प्रवास को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी।

उल्लेखनीय है कि विभाग की फील्ड एजेंसी NORCA (गैर-निवासी केरलवासी मामले) प्रवासी समुदाय के लाभ के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं, योजनाओं और कल्याणकारी पहलों को सक्रिय रूप से लागू कर रही है। फील्ड एजेंसी यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रही है कि प्रवासी समुदाय को विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों और सेवाओं से लाभ मिले। इन पहलों का उद्देश्य अनिवासी केरलवासियों के जीवन को बेहतर बनाना और उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *