निवेश करने पर डबल होता जाएगा आपका पैसा!

[ad_1]

Post Office Scheme: अपने ग्राहकों को कई तरह की शानदार स्कीम पेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस काफी प्रसिद्ध है। बैंक की तुलना में कई लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करते हैं। सरकारी होने के कारण ज्यादातर लोगों के बीच पोस्ट ऑफिस की स्कीमों को पसंद किया जाता है। पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी योजनाएं हैं जो तगड़े रिटर्न देने के लिए जानी जाती हैं, जिनमें से एक योजना के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इस धांसू योजना में निवेश करके आप शानदार रिटर्न पा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की योजना में मिलेगा तगड़ा रिटर्न

दरअसल, हम पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme) के बारे में बात कर रहे हैं। इस स्कीम में निवेश करके आप एक अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। निवेशकों को अपने निवेश पर लाखों रुपये की कमाई करने का मौका मिल सकता है। आइए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ये भी पढ़ें- Savings Account पर मिलेगा FD वाला ब्याज, जानिए कैसे और कहां से होगा फायदा?

टाइम डिपॉजिट स्कीम में कितना ब्याज दर?

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme Interest Rate) की बात करें तो इस योजना में निवेशकों को 7.5 फीसदी ब्याज दर मिलता है। निवेशक इसमें अलग-अलग अवधि के साथ निवेश कर सकते हैं। 1 साल, 2 साल, 3 साल, 4 साल और 5 साल की अवधि के साथ निवेशकों को पैसे निवेश करने का ऑप्शन मिलता है।

कितने साल के निवेश पर कितना ब्याज?

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme Eligibility) में 1 साल के लिए निवेश करने पर 6.9 फीसदी तक ब्याज मिलेगा। जबकि, 2 या 3 साल की अवधि के साथ निवेश करने पर 7 फीसदी ब्याज दर और 5 साल की अवधि के लिए निवेश करने पर 7.5 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- SBI से लेकर HDFC समेत 8 बैंक दे रहे हैं FD पर तगड़े रिटर्न, जानें किसका ब्याज दर अधिक?

Post Office Time Deposit Scheme Calculator

उदाहारण के लिए अगर आप टाइम डिपॉजिट स्कीम में कम से कम 5 लाख रुपये तक का निवेश 5 साल की अवधि के लिए करते हैं, तो आपको इस पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसे कैलकुलेट करने पर आपको 5 लाख रुपये पर 5 साल के लिए 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 2,24,974 रुपये ब्याज मिलेगा। मैच्योरिटी होने पर आपको 5 साल के बाद कुल 7,24,974 रुपये मिल सकते हैं। इस तरह से आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *